Dish TV Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2035, 2040, 2050

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में देखने वाले है Dish TV Share Price Target के बारे में, हम देखेंगे की क्या आने वाले सालो में Dish TV के शेयर प्राइस क्या होंगे? कम्पनी कैसे परफॉर्म कर रही है ? आने वाले सालो में कैसे परफॉर्म करेगी ? इन सब चीज़ो के बारे हम चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

Dish TV इंडिया लिमिटेड के बारे में

डिश टीवी इंडिया लिमिटेड एक प्रमुख डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) कंपनी है, जो देश में अलग-अलग सेगमेंट्स में डीटीएच सर्विसेज़ प्रोवाइड करने में एक्स्पर्ट है। यह कंपनी कस्टमर्स की डाइवर्स रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए वाइड सेलेक्शन में Standard Definition (SD) और Standard Definition (SD) चैनल्स ऑफर करती है। साथ ही, डिश टीवी customer experience को increase करने के लिए वैल्यू-एडेड सर्विसेज़ भी प्रोवाइड करती है। यह कंपनी तीन अलग ब्रांड्स के तहत ऑपरेट करती है: डिशटीवी, डी2एच, और ज़िंग डिजिटल।

Dish TV का फंडामेंटल एनालिसिस

Company NameDish TV India Ltd
Company Website URLDish TV India Ltd
Market Cap₹ 3,110 Cr.
Current Price₹ 16.9
High / Low₹ 24.4 / ₹ 12.4
Stock P/E (Price-to-Earnings Ratio)13.8
Dividend Yield0.00%
ROCE (Return on Capital Employed)70.5%
Promoter Holding4.04%
Net Worth₹ -789 Cr.
Debt₹ 74.6 Cr.
Reserves₹ -973 Cr.
EPS (Earnings Per Share)₹ -9.13
Company SectorTelecommunications
Company IndustryDirect-to-Home (DTH) Services

Market Share:

Vd2h को डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में मिलाने के बाद, कंपनी ने इफेक्टिव तौर पर एक मजबूत मार्केट स्थिति बनाई है, जिसमें उन्होंने 31 मार्च, 2021 के अनुसार डीटीएच खिलाड़ियों में से 25% मार्केट शेयर पकड़ लिया है। कंपनी के पास उसी तारीख तक लगभग 13.62 मिलियन ग्राहकों का ऐक्टिव सब्सक्राइबर बेस है।

Capacity/Infrastructure:

डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के पास 1098 MHz का एक अच्छीखासी बैंडविड्थ कैपेसिटी है, जो देश के सभी डीटीएच खिलाड़ियों में सबसे अधिक है। इस प्लेटफ़ॉर्म ने ग्राहकों के लिए एक विस्तृत मनोरंजन अनुभव बनाने के लिए 750 से अधिक चैनल, 31 ऑडियो चैनल्स, और 81 HD चैनल्स जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान की हैं।

Revenue Breakup/राजस्व विभाजन:

वित्त वर्ष 2022 में, डिश टीवी के कमाई का आधे से ज्यादा सब्सक्रिप्शन रिवेन्यूज़ ने बनाया, जो कुल कमाई के लगभग 90% को कवर करती है। इसके बाद आता है और भी व्यापारिक, promotional शुल्क, बैंडविड्थ चार्जेस (जो आय का लगभग 6% है), advertisement income (लगभग 2%), और अन्य सोर्सेज़ (2%)।

Distribution Network:

डिश टीवी को एक विस्तृत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का साथ है, जिसमें 2,900 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर्स और लगभग 2,54,000 डीलर्स और रीचार्ज आउटलेट्स शामिल हैं, जो 9,300 शहरों में फैला हुआ है।

Dish TV की हालफिलहाल की खबरे

नए प्रोडक्ट्स: कंपनी ने अपने सर्विसेज़ को बेहतर बनाने में बहुत प्रोग्रेस की है। FY22 में, उन्होंने अपना खुद का OTT प्लेटफ़ॉर्म या ऐप “Watcho” लॉन्च किया, और FY22 तक उनके पास 50 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो गए थे। इसके साथ ही, डिश टीवी ने अपने सर्विसेज़ में नए चैनल्स और Value-Added Services (VAS) भी ऐड किए।

वीडियोकॉन डी2एच के साथ मर्जर: FY18 में, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड के साथ सफलतापूर्वक मिलकर काम किया।

गुडविल का इम्पेयरमेंट: जब डिश टीवी इंडिया लिमिटेड खरीदा गया, तो उनके पास वीडियोकॉन डी2एच लिमिटेड के साथ होने वाले मर्जर से लगभग ₹6,744 करोड़ का गुडविल था। लेकिन FY22 में, कंपनी ने ₹717 करोड़ का इम्पेयरमेंट चार्ज लिया और इसे अपने फाइनेंशियल रिजल्ट्स में “unusual items” के रूप में लिस्ट किया।

ग्रुप के खिलाफ अन्य दावे: एस्टिमेट के मुताबिक, FY22 तक डिश टीवी इंडिया लिमिटेड और उसके सब्सिडियरीज़ के खिलाफ लगभग ₹1,800 करोड़ के claims थे।

श्रीलंका में ऑपरेशंस रोक दी गई: कंपनी ने श्रीलंका में डीटीएच सर्विसेज़ प्रोवाइड करना बंद कर दिया डिश टीवी लंका (प्राइवेट) लिमिटेड के जरिये , जो कि उनकी 70% ओवनरशिप वाली सब्सिडियरी थी।

इसका कारण था बुरा मार्केट कंडीशन, जिसमें हाई कॉम्पीटिशन, खराब टैक्स लॉज़, और छोटा मार्केट साइज़ शामिल थे। इसके अलावा, बोर्ड ने decide किया कि कंपनी को अपनी पूरी स्टेक को मार्च 31, 2021 तक 25 मिलियन श्रीलंकाई रुपये में बेच देना चाहिए।

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एसेल ग्रुप, जो डिश टीवी इंडिया लिमिटेड का मालिक है, एक media conglomerate है जो मीडिया वैल्यू चेन के हर हिस्से में इंवोल्व्ड है, जैसे ब्रॉडकास्टिंग, केबल डिस्ट्रीब्यूशन, डायरेक्ट-टू-होम सैटेलाइट सर्विस, और डिजिटल मीडिया।

मार्च 2020 से शुरू होकर, इन शेयर्स को उनके पैसे वापस लेने के लिए यूज़ किया गया, जिसकी वजह से प्रमोटर्स शेयरहोल्डिंग FY20 में लगभग 54% से FY22 में 4% तक गिर गई।

FY22 के अंत तक, कंपनी ने अपने कर्ज को FY21 के अंत तक के ₹810 करोड़ से ₹375 करोड़ तक कम कर दिया था। डिश टीवी इंडिया लिमिटेड अब Hybrid Boxes और उसके over-the-top (OTT) प्लेटफ़ॉर्म के अलावा भी नए opportunities को एक्टिव तौर पर explore कर रहा है।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2023 से 2050 तक | Dish TV Share Price Target In Hindi

शेयर प्राइस के टारगेट समझने के लिए एक कठिन analysis की जरूरत होती है जो यह दिखा सके की बदलते बाजार में कम्पनी कैसे परफॉर्म कर रही है। यहाँ dish tv share price target के लिए विस्तार से जानकारी दी हैं, जो कि आने वाले घटनाओं पर आधारित हैं:

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2023 | Dish TV share price target 2023

जब हम 2023 की ओर देखते हैं, तो dish tv शेयर प्राइस का टारगेट ₹18 से ₹21 तक का अनुमान तभी लगा सकते है जब कंपनी अपनी ऑपरेशंस के complexities को हैंडल कर सकती है और इंडस्ट्री के बदलावों में तेजी से कैसे एडजस्ट कर सकती है।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2024 | Dish TV share price target 2024

2024 के लिए dish tv शेयर प्राइस का टारगेट रखते हुए, ₹20 से ₹23 तक की अनुमानित शेयर प्राइस, बदलते इंडस्ट्री trends और कंपनी के लंबी टर्म की विकास की रणनीतियों को मध्य नज़र में रखकर बनाया गया है।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2025 | Dish TV share price target 2025

2025 के लिए dish tv शेयर प्राइस का टारगेट ₹22 से ₹26 के बीच है, जो दिखाता है कि डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सेक्टर में लंबी टर्म की विकास की संभावना है, जो डिश टीवी की फैले नेटवर्क को दिखाता है।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2030 | Dish TV share price target 2030

2030 में Dish TV के शेयर की अनुमानित प्राइस ₹30 से ₹35 के बीच होगी, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि डिश टीवी customer की रुचियों में बदलावों के साथ कैसे तालमेल बिठाती है, जिसमें तकनीकी प्रगति और विभिन्न प्रकार के content शामिल हैं।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2035 | Dish TV share price target 2035

2035 की ओर देखते हुए, Dish TV का शेयर प्राइस टारगेट ₹34 से ₹40 के बीच की जा सकता है जो की यह दिखाता है कि वह एक अछि सर्विस प्रदान करने की समर्पण में है।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट २०४० | Dish TV share price target २०४०

२०४० तक Dish TV का शेयर प्राइस टारगेट ₹39 से ₹45 तक जा सकता है , जो इस उम्मीद पर कायम है की कंपनी दीर्घकालीन रणनीतिक initiatives के सफल होने पर निर्भर करती है, जिसमें महत्वपूर्ण तकनीकी प्रगति और market penetration भी शामिल है।

Dish TV शेयर प्राइस टारगेट 2050 | Dish TV share price target 2050

2050 के दूर के डिश टीवी के टार्गेट्स को देखते हुए, ₹44 से ₹50 तक शेयर प्राइस जा सकता है, जो की तब हासिल होगा जब कंपनी sustained growth और stability हासिल कर लेगी इस बदलते हुए DTH industry में।

सारांश

तो यह थे दोस्तों Dish TV share price target आने वाले सालो में, कम्पनी के फंडामेंटल्स काफी अच्छे निकल के आ रहे है, इसीलिए आप इस कंपनी के अंदर निवेश के बारे में सोच सकते है। ध्यान रखिये के यह Dish TV share price target पूर्णतः सच नहीं हो सकते है इसीलिए इस पर पूर्णता निर्भर रह कर कोई भी निर्णय न ले।

निवेशकों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले, बाजार की स्थितियों की अस्थिरता, संभावित नियामक परिवर्तनों और प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में बदलावों पर विचार करते हुए, एक गहन विश्लेषण करें।